बिजली का बिल कैसे भरे मोबाइल से || Online Light Bill Kaise Bhare

Bijli Bill Kaise Bhare Online 

    Online Light Bill Kaise Bhare


    हैलो दोस्तो फिर से स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग ज्ञान का माध्यम पर। आज का आर्टिकल आपके बहुत कामका होने वाला है क्योंकि आज हम जानेंगे की " light bill kaise bhare online "
    पूरा आर्टिकल पढ़िएगा आपको पूरी इंफॉर्मेशन मिल जाएगी ।

    आपको में जो तरीके से बिल भरने के बारे में बताऊंगा वो सिर्फ राजस्थान के नागरिकों के लिए ही है , और आप अगर राजस्थान के हि है तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होगा।

    इस आर्टिकल को पड़ने से पहले आपको हमारा पिछला आर्टिकल पढ़ना होगा क्योंकि उसमे sso id kaise banaye उसके बारे में बताया गया है । क्योंकि मै आज आपको sso id se online light bill kaise bhare के तरीके के बारे में बताऊंगा।

    यह भी पढिए :- 


    बिजली/पानी बिल भुगतान (Electricity/Water Bill payment)


    नागरिक ई-मित्र (E-Mitra) के माध्यम से ऑनलाइन बिल (Online Bil) का भुगतान (Payment) अपने SSO लॉगिन से कर सकते हैं। यह बहुत ही सरल और सुविधाजनक प्रक्रिया (Convenient Process) है और नीचे दिए गए स्टेप्स (Steps) से समझाया जा रहा है:

    Step 1 : - 

    ई-मित्र नागरिक सेवा (E-Mitra Citizen Services) के माध्यम से बिल भुगतान (Bill Payment) के लिए, निवासियों को पहले अपने एसएसओ आईडी (SSO-ID) और पासवर्ड के माध्यम से SSO पोर्टल (Single Sign On) में लॉगिन करना होगा, डैशबोर्ड (Dashboard) से ई-मित्र आइकन (E-Mitra Icon) पर क्लिक (Click) करें, SSO पोर्टल आपको ई-मित्र पोर्टल पर स्थानांतरित (Transfer) कर देगा। यदि आप पहली बार (First Time) ई-मित्र उपयोगकर्ता (E-Mitra User) हैं, तो आपको कुछ व्यक्तिगत विवरण (Personal Details) पूरा करके पंजीकरण (Registration) करना होगा। यदि आपने पहले ई-मित्र सेवाओं का इस्तेमाल किया है, तो आप स्वचालित (Automatically) रूप से ई-मित्र पोर्टल में प्रवेश (Login) कर लेंगे।


    Step 2 : "Pay Bills" पर क्लिक करें सेवाओं (Services) का उपयोग करने के लिए आपको प्रदाताओं (Providers) द्वारा प्रदत्त सेवाओं (Offered Services) की सदस्यता (Subscription) लेनी होगी वैकल्पिक रूप से (Optionally), आप बाएं मेनू (Left Menu) से "Services" पर भी क्लिक कर सकते हैं और फिर स्लाइडिंग मेनू (Sliding Menu) से "Subscribe Services" विकल्प चुनें।
    दिए गए सर्च बार (Search Bar) में सेवा (Services) के नाम के साथ टाइप (Type) करना प्रारंभ करें और यह उपयुक्त विकल्प (Appropriate Options) दिखाएगा, यदि आपको लगता है कि सेवा नाम (Service Name) सामने प्रदर्शित (Display) होने लगा है तो आप उस पर क्लिक (Click) कर चयन (Select) कर सकते हैं, वैकल्पिक रूप से (Optionally) आप "Advance Search" पर क्लिक (Click) कर सकते हैं और वांछित सेवा (Desired Services) प्राप्त करने के लिए कई क्षेत्रों (Department Name, Utility Service Name आदि) में इनपुट कर सकते हैं।


    Step 3 :-  एक बार जब आपको सर्विसेज (Services) मिलती है (जैसे पानी/बिजली तो आपको ई-मित्र सी. आई.डी. कोड (E-Mitra CID Code) या K. Niumber (आपके Utility बिल पर उपलब्ध) इनपुट (Input) करने की आवश्यकता होगी।


    Step 4 :- इसके बाद बिल भुगतान (Bill Payment) की प्रक्रिया (Process) है, हमने इस प्रक्रिया को समझाने के उद्देश्य से जयपुर डिस्काम से बिजली बिल के भुलाम का उदाहरण लिया है। नीचे दिए गए चरणों (Steps) का पालन करें:


    ➣ ई-मित्र लॉगिन (SSO पोर्टल के माध्यम से), बाएं मेनू (Left Menu) से “Service" पर क्लिक करें। एक वर्टीकल स्लाइड मेनू (Vertical Side Mama) आगे के विकल्पों के साथ खोला जाएगा।

    ➣ उप-विकल्प (Sub - Options) से "Avail Services" विकल्प पर क्लिक (Click) करें और फिर नीचे उपलब्ध आंकड़े (Data ) के अनुसार उपलब्ध विकल्पों में से "Utility" विकल्प पर क्लिक करें ।

    ➣ "Electricity" शब्द टाइप (Type) करना शुरू करें और आपको "K Number" के साथ बिजली बिल भुगतान (Electricity Bill Payment) का चयन करने के लिए नीचे दिया गया विकल्प दिखाई देगा।

    ➣ "Discom KNO Electricity Bill" विकल्प का चयन करें, वेबपेज (Webpage), उपयोगकर्ता (User) को "K NO." दर्ज करने के लिए निर्देश देगी जिसके लिए भुगतान (Payment) की आवश्यकता है।

    ➣ "K NO." दर्ज करें और "Get Bill Details" को प्रेस (Press) करें- बिल का विवरण (Details) / लंबित राशि (Pending Amount) प्रदर्शित (Display) करें / प्राप्त करे। 

    ➣ विवरण सत्यापित (Detail Verification) करने के बाद "Add Bill for Payments" बटन पर क्लिक करें। बिल नीचे एक पंक्ति (Row) में जोड़ (Add) दिया जाएगा और एक नया बटन "Bill Pay" प्रदर्शित (Display) किया जाएगा।

    ➣ भुगतान (Payment) के लिए आगे बढ़ने से पहले आपको अपना मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी दर्ज (Enter) करने के लिए कहा जा सकता है।

    ➣ मोबाइल नंबर / ई-मेल आईडी दर्ज (Enter) करने के बाद (यदि आवश्यक हो), तो उपयोगकर्ता (User) को उपलब्ध विकल्पों से ऑनलाइन भुगतान (Online Payment) पूरा करने के लिए एक नया वेबपेज (Webpage) पर ले जाया जाएगा।

    ➣ भुगतान (Payment) पूरा करने के बाद, रसीद (Receipt) को प्रिंट (Print) करने के विकल्प के साथ आपको ई-मित्र पोर्टल (E-Mitra Portal) पर पुनः निर्देशित (Redirect) किया जाएगा।


    आज आपने क्या सीखा
    (Conclusion)


    आज के पोस्ट में आपने जाना की "Online Light Bill Kaise Bhare " उम्मीद है कि आपको आर्टिकल से जरूर मदद मिली होगी। आपको पोस्ट पसंद आयी हो तो दोस्तो के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें धन्यवाद।




    Arjun Singh

    नमस्कार दोस्तो, मेरा नाम अर्जुन सिंह है, मैं अभी बी.कॉम से ग्रेजुएशन कर रहा हूं । मुझे लेख लिखना बहुत पसंद है इसलिय में ये ब्लॉग बनाया है, मेरे ब्लॉग पर आने के लिए आपका धन्यवाद!

    Previous Post Next Post