anandam diary | आनंद डायरी कैसे बनाएं | आनंदम डायरी के उदाहरण | anandam diary example

आनन्दम डायरी 

आनंद डायरी के बारे में बताइए (anandam diary in hindi) :





    आंनद डायरी को हमारे माननीय मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा शुरू किया था। इस विषय को b.com , bsc, ba 1st year में लागू किया गया था। इस विषय के द्वारा हमारे सीएम का उदेश्य था कि इससे विद्यार्थियों में जागरूकता आए और वह और सजग होकर लोगों की मदद करे । इस प्रथम वर्ष के लिए इसलिए चुना गया था क्योंकि स्टूडेंट 12th के बाद सीधा कॉलेज में आता है तो नए आय बच्चो को यह काम सौंपा जाए जिससे उनका जीवन और सुधुर बने।

     
    आंनद डायरी को कंपल्सरी किया गया है इस के नंबर भी विद्यार्थी को उसके मर्शीट में मिलेंगे। 

    Query : anandam diary pdf in hindi
    anandam diary pdf in hindi download
    aanandam diary pdf in hindi
    aanandam diary in hindi pdf
    anandam project topics in hindi
    aanandam diary in hindi examples
    anandam file pdf
    anandam project file in hindi pdf
    anandam project file in hindi
    aanandam project in hindi



    anandam dairy logo


    anandam dairy




    आनंद डायरी कैसे बनाएं / आनंद डायरी कैसे बनाई जाती है :


    दोस्तो आंनद डायरी को बनाने में लिए सबसे पहले आपको मार्केट या स्टेशनरी की शॉप से आपको एक डायरी पर्चेज करनी होगी जिसकी साइज 16cm x 21cm अथवा एक सामान्य डायरी हो सकती है ।


    आपको उसमे फर्स्ट पेज पर अपना नाम , फादर नाम, अपनी कक्षा का नाम ex. B.com -1st year , उसके बाद अपनी कॉलेज का पूरा नाम और बड़े अक्षरों में आनंदम डायरी लिखना है।



    आनंदम डायरी के उदाहरण ( anandam diary example) :


    आज मै आपको कुछ आनंदम डायरी के उदाहरण बता रहा हूं


    आनंद डायरी के 10 उदाहरण



    1

    दिनांक 1 जनवरी, 2022


                मैं आज एटीएम मशीन से पैसे निकालने लिए गया था, तो जब मैं वहाँ से लौटने लगा तो वहा एटीएम के वहाँ "वृद्ध आदमी भी पैसे निकालने के लिए तो उन्हें एटीएम का उपयोग
    करना नहीं आ रहा था तो मैने उनसे पूछा,कोई मदद चाहिए आपको" उन्होंने कहा कि मुझे एटीएम से 500 रुपये निकालने है पर कैसे निकलते है  वो पता नहीं, तो मैंने उनकी एटीएम का
    इस्तेमाल करना सिखाया और पैसे निकालने में उनकी मदद की
    की तो फिर उन्होंने मुझे धन्यवाद दिया । 
    इस तरह उन वृद्धजन  की सहायता करके मुझे आनंद मिला ।

    - अपना नाम लिखे....




    2. 

     दिनांक - 2 जनवरी , 2022
                  
                     आजू जब मैंने देखा में मार्केट से आ रहा था, कि कोशिक तो वृद्ध महिला सड़क, पार करने की कोशिश कर रही थी, लेकिन सड़क पर बाहन अधिक संख्या में आ-जा रहे थे, तो मैने जाकर उन वृद्ध महिला की सड़क पार करने में मदद की ।

    तो उन्हें सड़क पार करने बाद उन वृद्ध महिला ने मुझे आर्शीवाद दिया और और धन्यवाद कहा।

    इस प्रकार उन वृद्ध महिला की मदद करके मुझे आत्मसंतोष हुआ। 

    अपना नाम .....




    3.

    दिनांक - 3 जनवरी , 2022
       
                 आज सुबह जब मैं घूमने के लिए गया था तो मैने सड़क पर एक व्यक्ति को कचरा फैकते हुए देखा तो मैं दोड़कर उनके पास आया और उन्हें नमस्ते कहा और उन्होंने भी मुझे नमस्ते, कहा मैंने उन्हें और कहा की आपको सार्वजनिक स्थल पर कचरा नहीं फैकना चाहिए और इसके नुकसान के बारे में बताया कि-यह कचरा हवा से इधर- उधर चला जायेगा। इससे आस-पास बीमारीयाँ फैलूती है और श्रीमान प्रधानमंत्री द्वारा चलाये जा रहे स्वच्छता अभियान का भान कराके उसक महत्व को बताकर उसका आमजन का क्या कर्तव्य होता है तो भी बताया तो उन व्यक्ति ने माफी मांगकर वहाँ से वह कचरा उठाकर कचरा पात्र दान में डाला ।
                             इस प्रकार यह सब करके मुझे आंनद मिला।

    अपना नाम.....

    4. 

    दिनांक - 4 जनवरी , 2022
       
                      आज जब मैं दोपहर में अजमेर से ब्यावर आने के लिए बस स्टेन्ड पर खड़ा था, तो वो व्यावर की ओर जाने वाली बस आई तो ब्यावर जाने वाले भात्री जैसे ही बस में चढ़ रहे थे तो उनमें से एक व्यक्ति का पूर्स चढ़ते वक्त गिर गया, तो मैने उनका पर्स उठाकर, बस में जाकर उन सज्जन को इंटकर उनका पर्स वापस लौटा दिया , तो उस व्यक्ति ने मुझे धन्यवाद दिया । यह सब करके मुझे आत्मसंतोष की प्राप्ति हुई।

    अपना नाम.....




    5
      दिनांक - 5 जनवरी , 2022

                              आज मै किसी मोल में खरीदारी करने गया हुआ था, तो मै जब लिफ्ट में चडा तो पाया कि लिफ्ट लगभग फुल भर चुकी थी। केवल एक ही व्यक्ति और आ सकता था, जों की मै था। मेरे पीछे एक दादाजी खड़े थे, तो मैने उनको मेरी जगह दी और मै सीढ़ियों से चला गया।

    इस तरह उन दादाजी की सहायता करके मुझे आनन्द मिला।

    अपना नाम.....



    6

    दिनांक- 6 जनवरी  , 2022

              आज जब मैं. घर से मार्केट की ओर जा रहा था तो मैने रास्ते में देखा कि एक बच्चा अपनी बोल लेने के लिए एक खड्डे मे गया तो वापस आने में उसको कठिनाई आ रही थी।
    तो मैने उस छोटे बच्चे को उस खड्डे से निकला और उसे समझाया की कभी - भी ऐसी जगह नहीं बोल गिर जाए या और कुछ तो वहा नहीं जाना चाहिए।  तो उस बच्चे ने मुझे शुक्रिया कहा।
    उस बच्चे को सहायता करके आत्मसंतोष की अनुभूति हुई।

    अपना नाम....



    7.  
        दिनांक - 7 जनवरी,2022

           आज दोपहर को जब मै घर के दूसरे कमरे में गया तो मैने देखा कि वहां लाइट और पंखा बे वजह ही चल रहे थे और ना ही वहा पर कोई था जिससे उसका उपयोग हो सके ।
            तो मैने तुरंत लाइट - पंखे को बंद कर दिया ।
    इस प्रकार बिजली की बचत करके मुझे आत्म संतोष मिला।

    अपना नाम.....


    8

    दिनांक - 8 जनवरी, 2022

             आज जब मैं अपने दोस्त से वार्ता कर रहा था, तो उसने मुझे एक सनसनी खबर बताई कि , जिस पर मैंने उससे पूछा कि तूने यह खबर कहा से सुनी तो उसने कहा कि मैंने यह खबर WhatsAPP पर पढ़ी, इस मैंने उससे कहा कि सोशल- मीड़ीया पर पर पर आने वाली खबरो को जाँच पड़ताल करके ही विश्वास करना चाहिए।

    ऐसे किसी भी खबर जो  सत्य ना हो उसे समाज में नहीं फैलाना चाहिए, क्योंकि इससे अपवाह फैलती है


    तो मुझसे माफी मांगी और वादा किया कि आज से कोई भी अपवाह नहीं फैलायेगा।

    मुझे आत्म संतोष की अनुभूती हुई।

    अपना नाम......



    9.

     दिनांक - 9 जनवरी, 2022
        
                आज जब मै सुबह घूमने जा रहा था , तो मैने देखा कि मेरे घर के थोड़ा पास में कचरा पड़ा था। जिनमे प्लास्टिक के रेपर तथा थैलियां शामिल थी । और मैने देखा कि उन कचरा को गाय खा रही थी।
                                तो मैने उन गाय को वहा से हटाया और उनको रोटी / चारा खिलाया , तथा जहा कचरा पड़ा था उसे वहा से हटाकर कचरा पात्र दान में डाल दिया , जिससे मैने कचरे से होने वाली बीमारियों को रोका और गाय को भी कचरा खाने से रोका ।
    यह सब करके मुझे आनन्द मिला।

    अपना नाम...



    10.
          दिनांक - 10 जनवरी, 2022

                मैंने अपने घर के पास में पौधे लगाए जिसमें कुछ फूल के पौधे थे और कुछ ऑक्सीजन पूरक पौधे थे जिनसे पर्यावरण को ओक्सीजन मिल सके जैसे नीम, लीली, और भी तरह के सुन्दर पौधे लगाए।

    जिससे हरियाली बढ़ औक्सीजन की पूर्ति हो और वातावरण में सुन्दरता आए।
    इस प्रकार पौधे लगाकर मुझे आनंद मिला।

    अपना नाम....






    Keyword Research About Anandam Diary:


    anandam diary, 
    डायरी लिखने का तरीका हिंदी में
    आनंदम डायरी कैसे लिखें
    anandam diary in english
    anandam diary in english pdf
    anandam diary in hindi
    anandam diary pdf in hindi
    anandam diary topic
    anandam diary in english pdf download
    anandam dairy logo,
    aanandam diary example
    आनंद डायरी के उदाहरण
    आनंद डायरी के 10 उदाहरण
    anandam dainik diary
    anandam daily diary
    anandam diary pdf download
    anandam diary in hindi pdf
    anandam diary ke udaharan
    anandam diary kaise banaen
    anandam diary kaise banate hain
    anandam diary ke bare mein bataiye
    anandam diary ke bare mein
    anandam vishay ki diary
    आनंद डायरी के बारे में बताइए
    aanandam diary me kya likhe
    anandam diary pdf
    anandam diary pdf in hindi download
    anandam project diary
    anandam subject diary
    आनंद डायरी
    आनंदम डायरी के उदाहरण
    आनंद डायरी कैसे बनाएं
    आनंद डायरी कैसे बनाते हैं
    आनंद डायरी कैसे बनाई जाती है
    आनंद डायरी के बारे में
    आनंद डायरी के 10 उदाहरण
    आनंद विषय की डायरी
    आनंद डायरी के उदाहरण
    आनंद डायरी के बारे में बताइए
    आनंद की डायरी
    आनंद की डायरी कैसे बनाएं
    anandam dainik diary



    Arjun Singh

    नमस्कार दोस्तो, मेरा नाम अर्जुन सिंह है, मैं अभी बी.कॉम से ग्रेजुएशन कर रहा हूं । मुझे लेख लिखना बहुत पसंद है इसलिय में ये ब्लॉग बनाया है, मेरे ब्लॉग पर आने के लिए आपका धन्यवाद!

    Previous Post Next Post